पेरिस  

एफ़िल टावर, पेरिस

पेरिस (अंग्रेज़ी: Paris) फ़्राँस का सबसे बड़ा नगर और उसकी राजधानी है। यह 105 वर्ग किलोमीटर (41 वर्ग मील) में फैला हुआ है। 17वीं शताब्दी में पेरिस, यूरोप में वित्त, वाणिज्य, फैशन, विज्ञान और कला के प्रमुख केंद्रों में से एक बना और यह आज भी उस स्थिति को बरकरार रखता है। पेरिस को दुनिया के सबसे सुन्दर नगरों में से एक और दुनिया की फ़ैशन और ग्लैमर राजधानी माना जाता है।

  • पेरिस शहर को सेन नदी के किनारे एक निर्मित क्षेत्र के केंद्र के रूप में बनाया गया था, जोकि अब प्रशासनिक सीमाओं से परे भी फैल चुकी है।
  • 2013 की जनगणना के अनुसार पेरिस शहर की आबादी 10,601,122 है, जो इसे यूरोपीय संघ में सबसे बड़ा बनाता है। वहीं इसके महानगरीय क्षेत्र की अबादी 12,405,426 है, जोकि फ़्राँस की कुल आबादी का पांचवाँ हिस्सा है और साथ ही लंदन के बाद, यूरोपीय संघ में दूसरा सबसे बड़ा महानगर क्षेत्र है।
  • पेरिस दुनिया भर के सैलानियों के लिए किसी सपने जैसा शहर है। हर साल डेढ़ करोड़ से भी अधिक लोग प्रेम की नगरी पेरिस को देखने पहुंचते हैं।
  • 200 से ज्यादा संग्रहालय पेरिस में हैं। 1793 ई. में खुला म्यूजे दु लूव्र दुनिया के कुछ सबसे खास संग्रहालयों में से एक है। यहाँ कला के 35 हजार से ज्यादा नमूने रखे गए हैं। यहीं लियोनार्डो दा विंची की विश्व प्रसिद्ध पेंटिंग मोनालिसा भी मौजूद है।
  • पेरिस के उत्तर में 130 मीटर ऊंची मोंमार्त्र पहाड़ी पर प्रेम की दीवार है। 40 वर्ग मीटर की इस दीवार पर कलाकारों ने 612 टाइल्स पर 300 भाषाओं में 'आई लव यू' लिखा है।
  • पेरिस के सबसे बड़े स्क्वेयर में से एक प्ले दे ला रिपब्लीक शहरवासियों का अभिमान है। इस स्क्वेयर पर फ्रांसीसी गणतंत्र की पहचान मरियन की मूर्ती को देखना अद्भुत है। 2013 में इस इलाके को केवल पैदल चलने वालों के लिए सीमित कर दिया गया। इस इलाके को सद्भावना, एकता और आतंकवाद के खिलाफ प्रदर्शनों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=पेरिस&oldid=615080" से लिया गया