पर्वतमाला  

पर्वतमाला अथवा 'पर्वत श्रृंखला' पहाड़ों की उस श्रृंखला को कहा जाता है, जहाँ एक पर्वत दूसरे पर्वत से सटा रहता है। इन पर्वतों को कोई घाटी या फिर कोई दर्रा ही दूसरे पर्वतों से अलग करता है।

  • हिमालय पर्वत श्रृंखला में पृथ्वी की सतह पर स्थित दुनिया के कुछ सर्वोच्च पर्वत शामिल हैं, और जिसमें से उच्चतम माउंट एवरेस्ट है। एण्डीज पृथ्वी की सतह पर विश्व की सबसे लंबी पर्वत श्रृंखला है।
  • सबसे लंबी पर्वत श्रृंखला वास्तव में मध्याह्न अटलांटिक पर्वत श्रेणी है, जिसका फैलाव अटलांटिक महासागर के तल पर बीच में है।
  • आर्कटिक कॉर्डिलेरा विश्व के सबसे उत्तर में स्थित पर्वतमाला है, जिसमे पूर्वी उत्तरी अमेरिका के कुछ ऊँचे पर्वत समाहित हैं।
  • यह आवश्यक नहीं है कि एक ही पर्वत श्रृंखला के भीतर आने वाले हर पर्वत का भूविज्ञान (संगठन) एक समान ही हो, पर अक्सर ऐसा ही होता है, और एक ही श्रृंखला में पृथक् उत्पत्ति के पर्वत हो सकते हैं। उदाहरणत: ज्वालामुखी, प्रोत्थान पर्वत या वलित पर्वत एक ही श्रृंखला में हो सकते हैं, जो वस्तुतः अलग-अलग चट्टान से बने होते हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=पर्वतमाला&oldid=604696" से लिया गया